गर्मियों के लिये बेस्ट हैं ये 5 फ़ूड आइटम्स, आपको पानी पीने का समय मिले न मिले बॉडी को पानी मिलता रहेगा - Gazab Post Hindi

गर्मियों के लिये बेस्ट हैं ये 5 फ़ूड आइटम्स, आपको पानी पीने का समय मिले न मिले बॉडी को पानी मिलता रहेगा

गर्मी का मौसम चल रहा है तेज तर्रार धुप निकल रही हैं. हर किसी को गर्मियों में परेशानी होती है और इस मौसम में बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ख़ूब पानी पीना चाहिये. यह सलाह हमें घर के बड़े ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी देते है. आमतौर पर गर्मियों के मौसम में दिन भर में कम से कम आठ ग्लास पानी पीने की सलाह तो दी ही जाती है.

लेकिन समस्या यह है कि दिनभर में 8 ग्लास पानी वह भी रोज कैसे पीया जाए. ऐसे में गर्मियों के मौसम में ऐसे कई फ़ूड होते है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है. तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

तरबूज

Image Source: Google

गर्मियों के मौसम में आने वाले तरबूज गर्मी से राहत पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद रहते है. तरबूज में 91 फीसदी से भी अधिक पानी पाया जाता है. जो शरीर में पानी के साथ कई पोषण तत्वों की कमी भी बुरी करता है. इसमें ऐंटी ऑक्सिडेंट भी होते है जो शरीर को ठंडा रखते हैं.

खीरा

Image Source: Google

फाइबर से भरपूर खीरे का सेवन भी गर्मी को दूर भागने का अच्छा तरीका है. साथ ही इससे आपको कब्ज में भी राहत मिलती है. खीरे में भी बड़ी मात्रा में पानी पाया जाता है.

पालक

Image Source: Google

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसका सेवन आपको पुरे साल ही करना चाहिए. दरअसल पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है. इसके आलावा पालक में 92 फीसदी पानी पाया जाता है जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं.

मूली

Image Source: Google

मूली का सेवन भी गर्मियों में बड़े स्तर पर किया जाता है. दरअसल मूली में 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. इसके साथ ही मूली शरीर को अंदर से ठंठा बना कर भी रखती हैं.

केला

Image Source: Google

गर्मियों में केले का सेवन भी फायदेमंद रहता है. केला में 74 फीसदी पानी पाया जाता है. इसके आलावा इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम भी पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी अच्छा रहता है. वहीं वर्कआउट के बाद केले का सेवन काफी फायदेमंद बताया जाता हैं.

Leave a Comment