देर रात तक जागने वालों के साथ क्या-क्या होता है, देखकर ही रूह काँप जाएगी तुम्हारी - Gazab Post Hindi

देर रात तक जागने वालों के साथ क्या-क्या होता है, देखकर ही रूह काँप जाएगी तुम्हारी

दोस्तों अगर आप देर रात तक जागते हैं तो आपके लिए यह खबर परेशानी पैदा कर सकती है, जब से हमारे देश में स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है तब से अधिकतर युवा अक्सर काफी देर रात तक जागते रहते और वह अपने स्मार्टफोन में दोस्तों से चैट करना या फिर मूवी देखना या कोई और काम करना यह सब लगा रहता है.

इसके अलावा अगर आप लगातार लंबे समय से नाइट शिफ्ट कर रहे हैं तब भी यह खबर आपके लिए चिंताजनक है वैज्ञानिकों कि शोध के बाद यह पता चला है देर रात तक जागना हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है.

लोग अक्सर इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं की देर रात तक जागने की वजह से वह सुबह काफी देर तक सो कर अपनी नींद पूरी कर लेते हैं, तो क्या उनकी नींद वाकई में पूरी हो जाती है?

इसका जवाब है नहीं, दोस्तों देर रात तक जागने की वजह से आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है, चाहे आपने उतनी ज़्यादा देर सुबह नींद ले ली हो तब भी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर के अंदर एक तरह की बायोलॉजिकल घड़ी होती है जो आपके मष्तिष्क को ये संकेत देती है कि आपको कब सोना है, कब उठना है, कब खाना है कब हगना है इत्यादि.

आपके शरीर में सोने और जागने का सिस्टम इस घड़ी के द्वारा ही तय होता है, तभी तो रात होते ही आपके दिमाग को संकेत मिलना चालू हो जाते हैं, कि अब आपके सोने का वक्त होने जा रहा है… और हम लोग एक निश्चित समय पर सोने के लिए जल्दी-जल्दी हमारे जो भी काम होते हैं वो ख़त्म करना चालू कर देते हैं. जिससे कि हम समय पर सो सकें.

अगर आप जबरदस्ती देर रात तक जागते हैं, तो हमारे शरीर में मौजूद इस घड़ी का बायोलॉजिकल सिस्टम डगमगा जाता है, और इसका नतीजा आपकी सेहत पर खराब असर डालता है. देर रात तक जागने की वजह से आपको मोटापा, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आना, डायबिटीज और किडनी फेल होना जैसी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

दोस्तों अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको रोजाना टाइम पर सोना चाहिए और टाइम पर ही उठना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते तो बीमारियां आपको वक्त से पहले घेर लेंगी. जब हम लोग देर रात तक जागते हैं तो इसकी वजह से हमें मानसिक तनाव, चिड़चिड़ापन, बात बात पर तेज गुस्सा आना आम बात हो जाती है.

इसके अलावा पुरुषों में नपुंसकता और उनके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या काफी कम हो जाती है, ज्यादा देर रात तक जागने से बॉडी में शुक्राणुओं को नष्ट करने वाला एंटीस्पर्म प्रोटीन बढ़ने लगता है और यह आपके शरीर को अंदरूनी रूप से कमज़ोर बना देता है.

जिसकी वजह से आपको गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इनमें से डायबिटीज सबसे प्रमुख है. इसके अलावा मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ने लगता है.

देर रात तक जागने वालों की आंखों की रोशनी भी कमजोर होने लगती है. और ऐसे लोगों के इम्यूनिटी सिस्टम मैं भी गिरावट आने लगती है, जिसकी वजह से कोई भी बीमारी उसको जल्दी चपेट में ले सकती है. क्योंकि इम्युनिटी सिस्टम वीक होने की वजह से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है.

इसीलिए जल्दी सोना और जल्दी उठाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है…. उम्मीद है कि आप भी आज से जल्दी सोने की कोशिश करेंगे. आपके आलसी और देर रात तक जागने वाले दोस्तों तक ज़रूर शेयर कीजिये!

Leave a Comment