एसबीआई (SBI) ATM पिन कैसे जनरेट करें | SBI ATM Card Pin Generate Online

अपने एसबीआई (SBI) खाते के ATM डेबिट कार्ड का नया पिन कैसे जनरेट करें

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में एक वीडियो के ज़रिये हम आपको बताने जा रहे हैं, कि किस तरह से आप अपने एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं, यानी कि एटीएम का नया पिन कैसे जनरेट कर सकते हैं.

जब भी आप किसी बैंक में खाता खोलते हैं तो उसके बाद आपको एटीएम कार्ड दिया जाता है, और एटीएम के साथ ही वह बैंक आपको एक पासवर्ड भी देता है, इसके बाद उस पासवर्ड के जरिए एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड लगाकर अपना पसंदीदा पासवर्ड बदल लेते हैं.

  • How to generate SBI pin online
  • How to change SBI ATM Pin through NetBanking
  • SBI Debit card pin change online

SBI ATM Pin Generation In Hindi | एसबीआई (SBI) ATM का नया पिन जनरेट कैसे करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी कि SBI में ऐसा नहीं है, एसबीआई का एटीएम मिलने के बाद उसका पासवर्ड आपको खुद ही जनरेट करना होता है, इस पोस्ट में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि नेट बैंकिंग के द्वारा आप अपने एसबीआई के डेबिट कार्ड का नया पिन पासवर्ड कैसे जनरेट कर सकते हैं.

यह उन लोगों के लिए भी है जो अपना पासवर्ड भूल चुके हो या अपनी स्वेच्छा से नया बदलना चाहते हैं. पोस्ट में बताई गयी ‘नया एटीएम कार्ड कैसे चालू करें’ विधि के अनुसार आप सभी स्टेप्स को फॉलो करें. अधिक जानकारी के लिए पोस्ट के अंत में विडियो है उसे देखें.

एसबीआई एटीएम का नया पिन कैसे जनरेट करें | How to generate sbi atm pin online net banking [Hindi]

इसके लिए मैं सबसे पहले गूगल पर सर्च करता हूं एसबीआई ऑनलाइन [SBI Online] जिससे कि हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर उसमें लॉगइन कर सकेंगे.

अब आप यहां देख सकते हैं की एसबीआई की योनो ऐप के जरिए भी लॉग इन करने का ऑप्शन दिया है, और इसके साथ ही पर्सनल लॉगइन का आप्शन भी दिया है, तो हम यहां personal लॉग इन को चुनते हैं.

जैसे ही हम यहां लॉगिन पर क्लिक करते हैं, इसके बाद एक नेए पेज पर चले जाते हैं जिसमे आपको इन कॉलम में अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर एसबीआई की वेबसाइट में लॉगइन करना है.

स्टेट बैंक खाते के Debit कार्ड के लिए नया पिन जनरेट करने की विधि

अब हम यहाँ अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर एसबीआई की वेबसाइट में लॉगइन कर लेंगे इसके बाद आपको इ सर्विस वाले टेब पर जाना है, यहां आपको पहले नंबर पर ही एटीएम कार्ड सर्विस का ऑप्शन मिलेगा, अब हम एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक कर देते हैं.

इसके बाद हमारे सामने एक न्यू पेज ओपन हो गया जिसमें एटीएम पिन जनरेट करने का ऑप्शन दिया गया है, तो हम इस ऑप्शन के जरिए हमारे एटीएम का पिन जनरेट करेंगे, देखिए जैसे ही मैंने ATM Pin Generation पर क्लिक किया उसके बाद यहां पर यूजिंग वन टाइम पासवर्ड और यूजर प्रोफाइल पासवर्ड मांग रहा है.

इन दोनों में से आप कुछ भी यूज कर सकते हैं तो हम यहां पर वन टाइम पासवर्ड को चुनते हैं, इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड आ जाता है, इसके बाद आप इसमें अपने मोबाइल मेसेज पर दिया हुआ कोड डाल लेंगे और इसको यहां से सबमिट कर देंगे.

जैसे ही हमने उसको सबमिट किया तो आपसे यह अकाउंट नंबर पूछेगा अगर आपके एक से ज्यादा खाते हैं तो उसमें सबसे पहले आप उस खाते को चुनेंगे जिसके एटीएम कार्ड का पासवर्ड आपको चाहिए.

 SBI खाते का नया पिन जनरेट ऐसे करें | How to activate SBI Debit Card Online [Hindi]

यहाँ हमारे पास सिर्फ एक ही खाता है, तो हम नीचे के बटन से कंटिन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ जाते हैं. इसके बाद आपको एक नया आप्शन मिलेगा जिसमें आपको उस डेबिट कार्ड का को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा जिसका आपको नया पिन जनरेट करना है.

अब हम उस पर क्लिक मारकर नीचे दिए हुए बटन से सबमिट कर देते हैं, इसके बाद आपके सामने एक नया आप्शन दिखाई देता है, यहाँ लिखा हुआ है enter first two digits of your desired pin इसका मतलब है आपको अपनी मर्ज़ी से कोई भी 2 अंक डालना है.

ये दो अंक आपके नए पिन के पहले दो अंक बनेगे. अब हम इसमें कोई भी दो नंबर डालकर सबमिट कर देते हैं, जैसे ही हम 2 अंकों को डालकर सबमिट करते हैं, इसके बाद आपको एक नया आप्शन दिखाई देता है, साथ ही आपके मोबाइल पर तुरंत एक मैसेज भी आता है, जिसमें आपके नए पिन के दो आखिरी नंबर  आपको उस मैसेज के जरिए दिए जाते हैं.

अब आपके सामने जो नया आप्शन दिखाई दे रहा है इसमें आपको पहले वाले अंक जो आपने डाले थे और बाद वाले 2 अंक जो आपको मेसेज के ज़रिये मिले थे, इन सभी अंकों को दाल देंगे और सबमिट कर देंगे.

जैसे ही आप इस पर सबमिट करेंगे आपके लिए यहां लिखा आ जायेगा new atm pin number has been updated successfully बस हो गया आपके डेबिट कार्ड का नया पिन जनरेट. अब आप अपने एटीएम को पैस निकालने या ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Comment