indian body builder | इन भारतीय बॉडी बिल्डर का ग़रीबी भी रास्ता न रोक सकी

बेहद ग़रीबी भी रास्ता न रोक सकी इन भारतीय बॉडी बिल्डर का, हौसले इतने बुलंद थे

दोस्तों पूरी दुनिया में कई बॉडी बिल्डर हैं लेकिन हम सिर्फ कुछ चुनिन्दा लोगों का नाम ही जानते हैं, में बचपन में जिन बॉडी बिल्डर को जनता था वो Arnold Schwarzenegger और sylvester stallone है.

बचपन में मेरी तरह ही कई और लोगों के यही रोल मॉडल हुआ करते थे, इन्हें देखकर लगता था की हमारी भी बॉडी इनकी तरह हो तो मज़ा आ जाये. वक़्त बीतता चला गया और हम जिम्मेदारियों के जाल में फंसकर रह गए. इसी के साथ-साथ बचपन की कई और भी बातें भूलते चले गए.

क्या हमारे देश में कोई ऐसा नहीं है जो इनकी तरह बॉडी बिल्डिंग करे, जो हिन्दुस्तान का नाम रोशन करे और लोगों के लिए बॉडी बिल्डिंग का आइडियल बने. कुछ दशकों पहले भी भारत में बॉडी बिल्डर होंगे लेकिन उन्हें वो ख्याति प्राप्त नहीं हुई वो मुकाम नही मिला जो विदेशों के बॉडी बिल्डर को मिलता था.

लेकिन अब वक्त और हालात दोनों बदल चुके हैं अब भारत में भी कई बॉडी बिल्डर उभर के सामने आये जिन्होंने दुनियाभर में ख़ुद के नाम के साथ-साथ अपने देश का नाम भी रोशन किया और भारत के युवाओं के लिए भी ये बॉडी बिल्डर, बॉडी बिल्डिंग लिए मोटिवेशन देने का काम कर रहे हैं.

देश की नयी जनरेशन का हाल यह है कि कूल्हे सूख कर छुहारा हो गए हैं, जींस कमर पर रूकती नहीं, नशे-पत्ते के आदी हो चुके इन लड़कों में मुश्किल से 50 किलो वज़न भी नहीं होगा और ख्वाब देखते हैं सलमान खान बनने के.

Indian body builder sangram

भारतीय युवाओं को बॉडी बनाने के लिए कसरत से ज़्यादा अपने आप पर संयम बरतने की ज़रुरत है. क्योंकि बॉडी बिल्डिंग में एक कहावत मशहूर “नो पैन नो गेन” मतलब बिना दर्द सहे कुछ नही मिलेगा, जिसमे हिम्मत है वही बॉडी बिल्डर बनेगा.

आज के इस विडियो में आज हम भारत के ऐसे ही बॉडी बिल्डर की बात करेंगे जिन्होंने कठिन परिस्थितियों के बाबजूद भी अपनी जिद्द और मेहनत के दम पर आज ये मुकाम हांसिल किया है.

पहले नंबर पर हैं, संग्राम चौगुले इनका नाम हर वो व्यकित जानता है जो फिटनेस लवर है या जो बॉडी बनाने की चाह रखता हो, संग्राम चौगुले महाराष्ट्र के पुणे शहर से हैं, और पेशे से वो एक इंजीनियर है और भारत के टॉप बॉडी बिल्डर में सबसे उपर हैं.

संग्राम बचपन से बॉडी बिल्डर बनना चाहते थे और और बने भी और नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई बॉडी बिल्डर खिताब अपने नाम किये और 2012 और 2014 में मिस्टर युनिवेर्स का खिताब भी अपने नाम किया, यही संग्राम वो पहले भारतीय है जिन्होंने 6 बार MR.INDIA का खिताव अपने नाम किया है. इसलिए विदेशी बॉडी बिल्डर भी इनके सामने पानी भरते है.

Indian bodybuilder suhas khamkar

दूसरे बॉडीबिल्डर्स सुहास खामकर साल 2012 में ऑर्गेनाइज, मिस्टर इंडिया इवेंट के दौरान प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने वाले सुहास खामकर पहले भारतीय बॉडीबिल्डर हैं जिन्होंने नेशनल लेवल पर रेलवे नेशनल कंपटीशन में गोल्ड मेडल जीता है.

उन्होंने कई बार नेशनल लेवल पर, रेलवे नेशनल कंपटीशन में गोल्ड मेडल जीते हैं सुहास महाराष्ट्र के कोल्हापुर सिटी में रहते है इतना ही नहीं वो मिस्टर वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप में पहले RUNNER UP भी रहे है कई ट्रोफी जीतने के बाद अब वे अपने शहर के लोगों को बॉडी बिल्डिंग के तरीके और गुर सिखा रहे हैं.

Sunit jadhav indian bodybuilder

अगले बॉडी बिल्डर है सुनीत जाधव, अपना पूरा जीवन बॉडी बिल्डिंग नाम चुके इस बिल्ड बिल्डर की बात ही निराली है, आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के बाबजूद सुनीत ने बेहतर बॉडी बनाई है जो काबिलेतारीफ है.

जो लोग ये समझते है कि  पैसे के बिना बॉडी नही बन सकती है उनका मुंह बंद करने वाले सुनीत ने भी कई चैंपियनशिप ट्रोफ़ी अपने नाम की है, ये महाराष्ट्र से निकला वो हीरा है जिसकी कीमत कोई नहीं दे सकता है.

Indian bodybuilder mukesh singh

चलिए आगे बढ़ते है और बताते है अगले बॉडी बिल्डर के बारे जिन्होंने सिर्फ बॉडी बिल्डिंग में नही बल्कि हेवी वेट लिफ्टिंग में भी देश का नाम रोशन किया उनका नाम मुकेश सिंह गहलोत.

वो कहते है सब लोगों की ख्वाहिश होती है की अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना है लेकिन दोस्त बड़ा करने के लिए मेहनत करनी होती है और मुकेश ने इस बात सिद्ध किया है कुछ बड़ा करना तो सिर्फ ख्वाहिश मत रखों बल्कि उसके लिए जी तोड़ मेहनत करों तभी सफलता मिलेगी.

मुकेश का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ उनके माता पिता सरकारी जॉब में पर रिटायर हो चुके थे और अपनी खुद की दम पर मुकेश ने बॉडी बिल्डिंग की और अपने परिश्रम से उन्होंने अपना नाम बनाया.

मुकेश ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और बचपन से ही बॉडी बिल्डिंग करना चाहते थे, और जो लोग कहते है, फॅमिली सपोर्ट नही, बॉडी कैसे बनेगी उनके के लिए मुकेश का खासा उदाहरण हैं.

Ankur Sharma Body Builder

उनका कहना है जो करों अपनी दम पर करों और आगे बढ्ते रहो, अगले बॉडी बिल्डर है अंकुर शर्मा, नेशनल लेवल पर कई ट्राफ़ी अपने नाम की, हरियाणा के बॉडी बिल्डर बताते बॉडी बनाना और बॉडी बनाये रखना बहुत मुश्किल है वो बताते है वो अपनी डाइट पर 40 से लेकर पच्चास हज़ार रूपये महीना बॉडी बिल्डिंग पर खर्च करते है बॉडी बिल्डिंग बहुत खर्चीली प्रक्रिया है.

उनकी डेली डाइट में वो पपीता, तरबूज 200 ग्राम पनीर, हरी सब्जियां 1 लीटर दूध एक कटोरा दलिया, एक कटोरी दाल और 30-40 बादाम रोज़ इस्तेमाल करते हैं प्रोटीन शेक के साथ साथ सपलिमेंट भी लेते हैं.

क्योंकि बिना इन सब अच्छी बॉडी बनना मुश्किल है .वो मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते हैं और  फैमिली का घर चलाने के लिए भी दूसरों को पर्सनल ट्रेनिंग देनी पड़ती थी तब जाकर इस मुकाम पर पहुंचकर महान बॉडीबिल्डर बने

ये थे भारत के कुछ महान बॉडी बिल्डर, मुझे उम्मीद है कि आप भी इनके बारे में जानकर अपने विचार बदलेंगे और आज से बॉडी बिल्डिंग पर ध्यान देंगें. दोस्तों आपका फैवरेट बॉडी बिल्डरकौनसा है कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं.

Leave a Comment