गर्मियों में हरदम तरोताज़ा रखते हैं आपको ये हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले फ़ूड आइटम, ज़रूर ट्राई करें - Gazab Post Hindi

गर्मियों में हरदम तरोताज़ा रखते हैं आपको ये हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले फ़ूड आइटम, ज़रूर ट्राई करें

देश भर में गर्मी का मौसम जमकर कहर ढह रहा है. दिनवां दिन पारा तेजी से ऊपर चढ़ता जा रहा है. सूरज अपने मिजाज के साथ चिलचिलाती धुप बिखेर रहा है. आलम रहा है कि चुभती-जलती गर्मी में लोगों का घरों से बाहर निकलने का मन भी नहीं कर रहा हैं. ऐसे में खुद को कूल रखना और गर्मी से राहत पाना बेहद जरुरी है. इसके लिए हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले कई स्ट्रीट फूड्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं जो इस तरह है-

केसर कुल्फी

Image Source: Google

गर्मियों के मौसम में केसर कुल्फी या फिर मटका कुल्फ़ी बड़ी आसानी से मिल जाती है. यह हर गली हर शहर में बिकती हुई नजर आती है और इन्हें खाना सभी को पसंद होता हैं क्योंकि यह आपको काफी कूल-कूल महसूस कराती हैं.

बर्फ़ का गोला

Image Source: Google

बर्फ़ का गोला गर्मी को हरा कर भागने का काम कर देता है. यह काफी मजेदार होता है. बर्फ़ को घिसकर बनाया गए इस बर्फ के गोले में हमें कई फ़्लेवर्स मिलते है. बर्फ का गोला बच्चों को खास तौर पर पसंद आता हैं.

शिकंजी

Image Source: Google

देश में गर्मियों के सीजन में सड़कों पर शिकंजी के ठेले आसानी से मिल जाते है. पहले इसे सिर्फ नींबू से बनाया जाता था लेकिन अब इसमें पुदीने का टेस्ट भी मिलने लगा है जिससे यह और भी ज्यादा टेस्टी हो गया.

गन्ने का जूस

Image Source: Google

चिलचिलाती धुप और गर्मी से राहत पाने के लिए सबसे बेहतर तरीकों में से एक गन्ने का जूस है. ताजा और ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस काफी टेस्टी लगता है.

फ़्रूट चाट

Image Source: Google

यह गर्मी से राहत देने के साथ साथ काफी हेल्दी खाना भी होता है. तरबूज़, पपीता, केला, अनानास जैसे फलों को काटकर इसे बनाया जाता है.

स्प्राउट चाट

Image Source: Google

स्प्राउट चाट भी गर्मी से राहत देने के लिए अच्छा ऑप्शन है. इसे अंकुरित दालों में प्याज़ टमाटर आदि काटकर और मसाले डालकर तैयार किया जाता हैं.

दही वडे

Image Source: Google

मूंग दाल से बनने वाले ठंडे-ठंडे दही वेड खट्टे मीठे टेस्ट के साथ गर्मी का बेहतरीन तोड़ साबित होते हैं.

भेलपूरी

Image Source: Google

गर्मियों में लगने वाली छोटी-छोटी भूख से राहत देने के लिए मुंबई की मशहूर भेलपूरी अच्छा आप्शन होते हैं. उन्हें पूर्वी भारत में झालमुड़ी के नाम से भी जाना जाता है.

बादाम शेक

Image Source: Google

गर्मियों में सड़कों पर लगने वाले ठेले पर आसानी से उपलब्ध होने वाला बादाम शेक गर्मी को भुला ही देता है.

लस्सी

Image Source: Google

देश भर में लस्सी दही का शेक को पसंद किया जाता है. दही की यह लस्सी मीठी हो या नमकीन सभी को आसानी से पसंद आ जाती है.

Leave a Comment