Facts About Finland in Hindi | फिनलैंड के बारे में रोचक तथ्य

दुनिया का सबसे खुशहाल देश, सरकार उठाती है यहाँ लोगों के सारे खर्चे

दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मीद है सब बढ़िया होंगे, आप लोगों का तो पता नहीं लेकिन आज मैं बहुत ही ज्यादा खुश हूं क्योंकि, आज हम पूरी दुनिया के सबसे खुशहाल देश (Facts About Finland in Hindi) की बात करने वाले हैं. पूरी दुनिया में दो सौ से भी ज्यादा देश हैं, जिनमें से कुछ ही देश पैसों और डेवेलपमेंट के मामले में आगे है लेकिन वहां के लोग खुश हैं या नही इसका तो हमें पता नहीं.

इसलिए आज हम बात करने वाले है खुशियों के देश की जो आपके सपनों से बेहतर है, यह एक छोटा सा देश है, इसकी आबादी मात्र 55 लाख है, इस देश में रहने वाले लोगों का पूरे वर्ल्ड में नाम है. उन्होंने दुनिया को जीने का तरीका सिखाया है, यह एक ऐसा देश जहां सब कुछ मुफ्त में मिलता है.

Facts About Finland in Hindi

यह एक ऐसा देश जहां ईश्वर और कुदरत ने जमकर अपना प्यार बरसाया है, इस देश को दुनिया कंट्री ऑफ़ लेक के नाम से भी जानती है, क्योंकी यहाँ ख़ूबसूरत झीलों की भरमार है.

इसे दुनिया में सबसे ज्यादा झीलों वाला देश इसीलिए कहा जाता है यहाँ झीलों की संख्या दो लाख़ से भी ज्यादा है, इसलिए इसे लेक ऑफ़ सिटी कहा जाता है, और इस बात पर यकीन नही कर सकते हैं किस देश की कुल आबादी 55 लाख और झील दो लाख़.

ऐसा देश जहां सब कुछ मुफ्त में मिलता है

यह दुनिया का सबसे खुश मिजाज देश है, यंहा सभी लोग एक समान रहते हैं, यहाँ के लोगों का एक ही नारा है ‘सब कमाओ सब खाओ’.

दोस्तों हम बात कर रहे हैं फ़िनलैंड देश की, ये बहुत छोटा सा देश है पर यंहा के लोगों का दिल बहुत बड़ा है यंहा कभी कोई भूखा नही सोता, यंहा कोई भी बेरोजगार नही है. यहाँ कोई व्यक्ति दुखी भी नही है.

यंहा के नियम और कानून बहुत सख्त हैं, और इस देश में यदि कोई ब्यक्ति स्पीड लिमिट से उपर गाड़ी चलाता है, तो तेज़ गाडी चलाने के जुर्म में उसे बहुत मोटा फाइन भरना पड़ता है, लेकिन ये फ़ाईन उसे अपनी सैलरी के अनुसार पे करना पड़ता है, है न क़माल की बात जितनी ज़्यादा सैलरी उतना मोटा जुरमाना.

यंहा पर एक पॉपुलर कंपटीशन होता है, जिसमे पति अपनी पत्नी को कंधों पर बैठाकर दौड़ लगाते हैं और जो इस रेस में जीत जाता है उसे उसकी बीबी के वजन के बराबर बीयर दी जाती है, ये खेल आपने बॉलीवुड की मूवी “ दम लगा के हईशा” में भी देखा होगा.

इस देश में बीयर मुफ्त मिलती है, जानिए कैसे

जितनी आपकी बीबी भारी होगी उतने लीटर लीटर बीयर मुफ्त, यहाँ एक और अजीब कंपटीशन होता है, अपनी कॉलोनी में मच्छर मारने की प्रतियोगिता जिसका नाम है “किंग ऑफ मॉस्किटो किलर”, जी हाँ दोस्तों ये भी एक इनामी प्रतियोगिता है जिसमें कॉलोनी के लोग मिलकर मच्छर मारते हैं, जिसके बदले में उन्हें प्राइस भी दिया जाता है.

यंहा का एजुकेशन सिस्टम पूरी दुनिया से अलग है यंहा बहुत ही कम प्राइवेट स्कूल हैं, लगभग न के बराबर, क्योकि यंहा के लोगों के लिए बुक्स से स्कूल फीस सब कुछ सरकार देती है यंहा पर पढाई लिखाई पूरी तरह से फ्री है. जब फिनलेंड में कोई भी व्यक्ति अपनी पीएचडी पूरी करता है तो उसको पूरा शहर बधाई देने आता है.

यंहा आप किसी भी व्यक्ति से अपने मन की बात कह सकते हैं, ये बहुत ही बढ़िया है उन लोगों के लिए जिनके पास अपना परिवार नही है या जो अनाथ हैं.

सबसे ज़्यादा कॉफ़ी पीने वाला देश

यंहा के लोगों को कॉफी बहुत पसंद है, यहाँ साल भर में प्रति व्यक्ति 12 किलो से भी ज्यादा कॉफ़ी की खपत होती है. यहाँ पर 75 तरह से भी ज्यादा प्रकार की कॉफ़ी बनाई जाती हैं.

यहाँ के लोग म्यूजिक के प्रति भी बहुत ज्यादा क्रेज़ी होते हैं, यंहा हर तरह का म्यूजिक पसंद किया जाता है, लेकिन यंहा हैवी मेटल और रॉक म्यूजिक सुना जाता है जो दुनिया में बहुत पॉपुलर है. मेटल म्यूजिक कॉम्पटीसन भी रखा जाता है .

यहाँ के लोग कॉफी के साथ-साथ दूध पीना भी पसंद करते हैं, दुनिया में सबसे ज़्यादा शुद्ध दूध यहीं मिलता है क्योंकि यहाँ के दूध की क्वालिटी काफी अच्छी होती है. इस देश में दूध का कारोबार भी बहुत ज़्यादा है.

दोस्तों फिनलेंड की एक और चीज दुनिया भर में मशहूर है,  सोना थेरेपी, यह एक प्रकार की बॉडी थेरेपी होती है, जो कि फिनलैंड देश के देश में ही इजाद की गयी थी.

इस थैरेपी में हाई टेंपरेचर पर बॉडी को ट्रीटमेंट दिया जाता है, जिससे बॉडी को बहुत रिलेक्स मिलता है, और लोग फ्रेश फील करते हैं, यदि आप भी इस सोना थैरपी को ट्राई करना चाहते हैं, तो इंडिया के किसी भी बड़े शहर में जाकर ले सकते हैं, आजकल महंगे GYM में ये सुविधा दी जाती है, लेकिन इसके लिए आपको मोती रकम खर्च करना होगी.

यंहा के लोगों को चॉकलेट और कैंडी खाना बहुत पसंद है, यंहा स्पेशल टाइप की कैंडी बनाई जाती है जिसका नाम है सेम्लेमन कैंडी जो बहुत सारे फलों को सुखाकर बनायीं जाती है, ज्यादातर लोग शाम के समय इस कैंडी को खाते हैं.

दुनिया का पहला क्राइम रेट ज़ीरो प्रतिशत वाला देश

फिनलैंड में क्राइम रेट ज़ीरो प्रतिशत है, आज तक इस देश में घूसखोरी और घोटाला नाम की कोई चीज़ सामने नहीं आई है. फ़िनलैंड का पासपोर्ट, दुनिया का चौथा सबसे बेहतरीन पासपोर्ट माना जाता है, मतलब यहां के लोग दुनिया के बहुत सारे देश बिना वीजा लगाए ही जा सकते हैं आपको बता दूं कि दुनिया के कुछ चुनिन्दा देश देश ही इस लिस्ट में है ज़र्मनी, सिंगापुर और जापान के लोग का पासपोर्ट इस लिस्ट में टॉप पर है.

यहाँ पुरुष और महिलाओं को बराबर का अधिकार मिलता है, ये यूरोप का सबसे पुराना देश है जहाँ महिलाओं को वोट देने का अधिकार पूरी दुनिया में सबसे पहले मिला था.

सन 1906 से यंहा कि महिला वोट भी डाल सकती हैं और इलेक्शन में खड़ी भी हो सकती हैं. इस देश में सबसे ज्यादा ठण्ड होती है. साल में तकरीबन 9 महीने ठंड के होते हैं और ओसतन टेंपरेचर माइनस 5 डेग्री होता है.

और कोई भी परसन यदि वंहा जा रहा तो अपने साथ गर्म कपडे जरूर लेकर जाए क्योंकि ठंड के मौसम में फिनलैंड को कंट्री ऑफ़ विंटर भी कहते है और यंहा पर सबसे न्यूनतम तापमान 55 डिग्री आता है, आपने बर्गर ग्राउंड के बारे में तो सुना ही होगा, यंहा कई सारे बर्गर खाते है यंहा पर एक बहुत ही फेमस बर्गर कंपनी है जो अपने होटल में बर्गर के साथ फ्री में सोना थैरपी फैसिलिटी देते हैं.

यहां के लोग जमकर शराब भी पीते हैं, वीकेंड में लोग शनीवार की रात से सन्डे की देर रात तक खूब पार्टी करते हैं. सफाई के मामले में भी ये देश सबसे उपर है, यंहा पर 90% प्लास्टिक की बोतल को रीसायकल किया जाता है, और कांच की बोतल को हंड्रेड परसेंट रिसाइकल करते हैं.

सबसे ज्यादा लम्बा दिन वाला देश है फिनलैंड

इस छोटे से देश के लोगों के बीच में अच्छी आदतें होती हैं, हमें इस देश से कुछ सीखने की जरुरत है, आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां की जेल साफ़-सफाई और खाने के मामले में दुनिया की सबसे बेहतरीन जेलों में से एक है.

यहाँ 23 घंटे तक का दिन होता है, और रात न के बराबर होती है, कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ दिनों तक रात ही नही होती पूरा समय सनलाइट रहती है.

यहाँ का एक और कानून है, जिसके अनुसार आप अपने पालतू जानवर को कभी बेच नहीं सकते. एक बार कोई जानवर को पालना शुरू कर दिया तो आपको उसे हमेशा के लिए अपने साथ ही रखना होगा.

फ़िनलैंड के लोग बहुत कम बीमार होते हैं, यंहा के लोग बहुत हेल्दी होते हैं पुरुषों का जीवन ओसतन 82 साल और  महिलाओं का जीवन 84 साल हॉट है.

पॉपुलेशन कम होने के बहुत सारे फायदे हैं, यहाँ 55 लाख लोग रहते हैं और 40 लाख से भी ज्यादा कारें हैं. यहाँ पर बहुत कम पापुलेशन है और शुद्ध हवा के लिहाज से यह देश तीसरे नंबर पर है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि फ़िनलैंड देश में एक ऐसा गोल्फ कोर्स है जो आधा स्वीडन में आधा फ़िनलैंड में है. भारत में सबसे ज्यादा सक्सेसफुल मोबाइल कंपनी नोकिया फ़िनलैंड की ही है.

Leave a Comment