चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय | Homemade Beauty Tips

चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय: सुन्दर चेहरा किसे अच्छा नहीं लगता है हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा सुन्दर और गोरा हो. और हर कोई यह चाहता की वो सबसे अलग और सुन्दर दिखे, लेकिन कुछ लोगो का रंग थोड़ा सा सांवला होता है और वो अपने साँवलेपन को दूर करने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जिससे हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस पोस्ट में हम Skin Care Tips in Hindi at Home जैसे कुछ ख़ास बिन्दुओंपर बातचीत करेंगे जो नीचे दिए गए हैं.

Homemade beauty tips for glowing skin in Hindi

  • चेहरे को गोरा करने के उपाय
  • ब्यूटी केयर टिप्स
  • चेहरे की सुन्दरता के लिए घरेलू उपाय
  • चेहरे को गोरा करने के उपाय
  • ग्लोइंग स्किन के उपाय

चेहरे की सुन्दरता के लिए घरेलू उपाय और ब्यूटी टिप्स

Ayurvedic Beauty Tips in Hindi: किसी भी इंसान या औरत का चेहरा बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए बाज़ार में बनी कॉस्मेटिक क्रीम हमारी त्वचा को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

Beauty tips in Hindi for fairness

इस पोस्ट में हम, आपको अपनी चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय बताएँगे. जैसे फेस पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए और चेहरे को गोरा करने के उपाय, चेहरे पर चमक लाने के लिए आप क्या करें ऐसे और भी बहुत सी जानकारियां.

Beauty tips in Hindi for fairness

दोस्तों बाज़ार में बनी क्रीम में केमीकल युक्त तत्व हो सकते हैं. इसीलिए अपने चेहरे और त्वचा को लम्बी उम्र देने के लिए, उसको लम्बे समय तक जवान बनाये रखने के लिए आप आयुर्वेदिक औषधियों और प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करें.

इससे आपके चेहरे पर किसी भी तरह का कोई दुष्परिणाम नहीं दिखाई देता है, और आपके चेहरे की सुन्दरता प्राकृतिक रूप में बनी रहती है. इससे आपके चेहरे का साँवलापन भी दूर हो जाता है.

चेहरे पर चमक लाने के लिए और त्वचा में प्राकृतिक ग्लो और चमक लाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना बता रहे हैं.

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय | Beauty Tips Hindi mein

दोस्तों, आयुर्वेद में हल्दी को एक बहुत अच्छा एंटीसेप्टिक माना गया है, और ये Skin ke Fayde  कई तरह से हमारी त्वचा और चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए सबसे गुणकारी और उपयोगी साबित होती है.

हल्दी चेहरे पर लगाने के फायदे | Home made beauty tips in Hindi

हमारे भारत में सोने जैसे दमकती गोरी त्वचा पाने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता है. तभी तो हमारे यहाँ शादी-विवाह के अवसर पर दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है. जिससे वे पहले से ज़्यादा सुंदर दिखते हैं. चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए ये एक बेहद सस्ता और आसान उपाय है.

Home made beauty tips in Hindi

यदि आप भी अपनी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, तो हल्दी को ऐसे प्रयोग में लायें.

विधि

  • हल्दी में थोड़ा सा कच्चा दूध डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें.
  • रोज़ाना इसे अपने चेहरे पर 15 मिनिट के लिए लगायें.

कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके चेहरे की सुन्दरता बढ़ जाती है, और त्वचा पर लगाने से उसमें भी निखार आ जाता है.

नींबू और शहद लगाने के फायदे | Chehre ke beauty tips

चेहरे पर चमक लाने के लिए नींबू और हल्दी के फायदे भी बहुत हैं. वैसे तो गर्मियों के मौसम में नीम्बू का ज़्यादातर इस्तेमाल होता है. अधिकतर लोग गर्मियों में नीम्बू-पानी बनाकर पीते हैं, इससे यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. इन्सान के शरीर में ठंडक पैदा करता है.

Beauty tips for glowing skin in Hindi

नींबू और शहद को चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. यदि आप भी निम्बू के साथ शहद का उपयोग करते हैं तो आपको इसके आपकी स्किन में काफी लाजवाब फायदे देखने को मिलेंगे. चेहरे में निखार लाने के लिए आप नीम्बू का इस्तेमाल इस प्रकार से करें.

विधि

  • निम्बू और शहद की ज़रुरत के अनुसार बराबर मात्रा लें.
  • इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें.
  • 20 मिनिट तक लगा रहने दें, फिर इसके बाद ताज़े पानी से मुहँ धो लें.

अब आप किसी साफ़ तोलिया से अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ कर लें, इससे आपका चेहरा सुन्दर और चमकदार लगने लगेगा. इस घरेलू नुस्खे को आप सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हो.

पपीता को चेहरे पर लगाने के फायदे | Face glow tips in Hindi for man

दोस्तों पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, और इसका उपयोग कई तरह की औषधियां बनाने में भी किया जाता है. ये आपके शरीर को ताकतवर भी बनता है. इसके साथ-साथ पपीता चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए या आपकी त्वचा को कोमल और सुन्दर बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है.

उपयोग करने की विधि

  • पपीते के गूदे को निकालकर उसे मसल लें.
  • इसमें थोड़ा सा शहद और बेसन मिलाएं, इतना कि एक पतला सा लेप बन जाये.
  • अब आपका प्राक्रतिक गुणों वाला पपीते का फेस पैक तैयार है.
  • इस फैस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनिट तक लगा रहने दें.
  • सूखने के बाद ताज़े पानी से अपना चेहरा धो लें.

ये प्रयोग आप सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं. इससे आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी और चेहरे की झुर्रियां भी ख़त्म हो जाती हैं.

अगर आप चाहें तो पपीते का गूदा निकालकर सीधा अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं. पपीते का गूदा अपने चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें. बाद में ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लें.

अगर चाहें तो इसमें आप आधा नीम्बू निचोड़कर भी डाल कर मिला सकतीं हैं. आपको बता दें कि निम्बू आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक फेस वॉश की तरह काम करता है.

Nikhar badhane ke upay

इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे में मौजूद गंदगी और धूल मिट्टी के कण बाहर निकल जाते हैं. आपका चेहरा दमकने लगता है.

इस घरेलू नुस्खे से आपकी ऑयली फेस वाली त्वचा को बहुत ज़्यादा फायदा मिलता है. आपके चेहरे से ऑयल कम हो जाता है. हर व्यक्ति की त्वचा अलग अलग होती है, और सभी त्वचा में कोई न कोई अंतर पाया जाता है.

रूखी-सूखी और फटी त्वचा का इलाज | Nikhar badhane ke upay

यदि आपकी त्वचा या चेहरे पर ज्यादा ऑइल आता है, तो आप निम्बू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपके चेहरे की त्वचा बहुत ज़्यादा ड्राई है या फिर त्वचा रूखी-सुखी है, तो यह एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है.

क्योकि ड्राई स्किन होने की वजह से आपके गाल और होंठ बहुत जल्दी फट जाते हैं. कभी-कभी इन फाटे होंटों या त्वचा में काफी जलन भी होती है.

रुखी-सूखी त्वचा के लिए | Beauty tips for glowing skin in Hindi

अगर आपके चेहरे की त्वचा रुखी-सूखी है, तो आप खीरा ककड़ी का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप खीरा को मिक्सी में पीसकर उसमें थोडा शहद मिला लें.

इस लेप को आप रोज़ाना कुछ दिन तक अपने चेहरे पर 15 मिनिट के लिए लगायें. ऐसा करने से आपके चेहरे की ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी और चेहरे को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलता है.

बेसन और शहद से सुंदर दिखने के उपाय | Face care Hindi mai

ऐसे कई सारे तरीके हैं जो आपके चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. इनमें से बेसन और शहद भी कमाल के घरेलू नुस्खे हैं. इनके प्रयोग से आप अपनी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हो.

Face care in Hindi

तिल का तेल और निम्बू का रस मिलाकर फेस पैक बना लें, कुछ दिनों तक चेहरे पर रोज़ाना सुबह नहाने से पहले इसको लगायें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी और उसमे एक चमक आ जाएगी.

दिन में 2 बार नारियल पानी को अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे चेहरे के काले दाग-धब्बे और मुंहासे ख़त्म हो जायेंगे. और सबसे सस्ता और आसान उपाय तो यह है कि रोज़ दही की लस्सी में शहद मिलाकर सेवन करें. इसके नियमित सेवन से चेहरे की त्वचा सुन्दर और कोमल बनती है.

केले से पायें सुन्दरता और निखरा चेहरा

केले में बहुत सारे न्युट्रीसंस और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. चेहरे का पेस्ट तैयार करके इसे चेहरे पर लगायें।

इससे चेहरे को प्राकृतिक नमी भी मिलती है जो चेहरे के लिए बहुत ही उपयोग है और जिससे चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है.

बादाम के तेल से सुन्दरता

निम्बू के रस में बादाम का तेल घोलकर चेहरे पर लगायें. इससे चेहरे का रंग साफ़ होगा. चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश करने से चेहरे की त्वचा के खून का प्रभाव थोक होता है. जिससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है. नारियल के तेल को गर्म करके इस्तेमाल करें.

तुलसी के पत्तों से चेहरे का निखार

तुलसी के पत्तों का रस निकालकर निम्बू के रस में मिला लें और इससे चेहरे की मालिश करें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे के निशान और कील मुहासे ख़त्म हो जाते हैं.

टमाटर चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के उपाय में टमाटर का योगदान सबसे बेहतर है. जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही चेहरे के लिए भी होता है.

तैलिये त्वचा वाले लोग रोजाना अपने चेहरे पर टमाटर के रस को लगायें. यह चेहरे में मौजूद oil को सोख लेता है जिससे चेहरा चमकने लगता है.

गुलाब जल में निम्बू का रस मिलाकर लगाने से भी चेहरा दाग धब्बों से रहित और कोमल होता है. रात को सोने से पहले देशी घी से चेहरे की मालिश करें. इससे चेहरे पर मौजूद चोट के निशान और दाग-धब्बे धीरे-धीरे ख़त्म हो जायेंगे.