आँखों की रोशनी के लिए उपाय | Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे

आँखों की कमजोरी दूर को करने के लिए बाज़ार में बहुत सी दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन Ankhon Ki Roshni Ka Ilaj अंग्रेज़ी दवाइयों से पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकता. इसके लिए आपको Aankhon Ki Roshni Badhane Ka Nuskha चाहिए होगा, जो हानीकारक न हो और सही तरीके से आपकी आँखों की देखभाल करे.

आज इस पोस्ट के ज़रिये हम आपको Aankhon Ki Roshni बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. इनको आज़माने से आप कुछ ही दिनों में महसूस करेंगे कि आपकी  Aankhon Ki Kamzori Ka ilaj सही तरीके से हो चुका है, और आप खुद महसूस कर पाएंगे कि आपकी आँखें पहले से ज़्यादा स्वस्थ हो गयीं हैं.

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay

आजकल टेक्नोलॉजी का ज़माना है. कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर बहुत देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आम बात है.

Eyes vision problem in Hindi

कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोग बहुत ही ज्यादा देर तक टेलीविज़न देखते हैं, या फिर बारीक काम करते हैं. जैसे सिलाई का काम, सोने चांदी का काम, कढ़ाई करना, या बहुत देर तक स्टडी करना इन जैसे और भी कई काम.

कुछ देर तक तो ऑंखें आपका साथ देतीं हैं, लेकिन उसके बाद आंखों की अच्छी खासी मशक्कत हो जाती है, और आँखों में जलन होने लगती है. इसको ही eyes vision problem कहा जाता है.

Computer Laptop Par Ankhon Ki Dekhbhal

आंखें दर्द करने लगती हैं, या उनसे पानी आने लगता है. अगर आप बहुत देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं, या फिर काफी वक्त अपने मोबाइल के साथ गुजारते हैं तो आपकी आंखों की देखने की क्षमता धीरे-धीरे कमज़ोर होने लगती है. जिसकी वजह से आपको Eye weakness treatment लेने की ज़रुरत पड़ने लगती है.

Eyesight Increase Tips In Hindi | आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

देश के अधिकतर लोगों में यह बीमारी देखने को मिलती है, खासकर युवाओं में यह ज़्यादा देखने को मिल रही है. उसका कारण उन लोगों का देर रात तक मोबाइल या टीवी की स्क्रीन को देखना है.

अगर आप अपनी आँखों को जल्दी ठीक करना चाहते हैं तो ये सारे काम आपको कम करने चाहिए, जिससे आपकी आँखों को ज़्यादा से ज़्यादा आराम मिले.

Aankhon Ki Roshni Badhane Ka Nuskha | आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे

अगर आपकी दृष्टि कमजोर है, और आप नियमित रूप से चश्मे का इस्तेमाल नहीं करते, तो आपको सिरदर्द या फिर आंखों में सूखापन धुंधला दिखाई देना, या फिर शाम के वक्त कम दिखाई देना (रतोंधी), इस प्रकार की कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

Aankhon Ki Roshni Badhane Ka Nuskha

आपकी आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए और उसकी देखभाल के लिए हम यहाँ कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी मदद से बहुत जल्द आपकी आँखों को फायदा मिलता है.

Eye care tips in Hindi | आँखों की देखभाल के लिए टिप्स

यहाँ आपकी आँखों को स्वस्थ्य रखने के लिए कुछ eye care tips दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी आँखों की देखभाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको बाज़ार से महँगे सामान या दवाइयां लाने की ज़रुरत नहीं है. ये आपकी आँखों के लिए घरेलू नुस्खे हैं, जो आपके घर में पहले से ही मौजूद हो सकते हैं.के रस का प्रयोग | Coriander Leaves For Eyesight [Hindi]

रसोई में काम आने वाले हरे धनिये को धो लें, इसको अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसको पीसकर इसका रस निकाल लें.

रोज़ाना सुबह-शाम के वक़्त इसके रस की दो-दो बूंदे अपनी आँखों में डालें [1]. इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाएगी, यहाँ तक की आँखों में चश्मा लगा होगा तो उसका नंबर कम हो जाता है या फिर बिलकुल ही उतर जायेगा.

प्याज़ का रस

दोस्तों कमज़ोर द्रष्टि या आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए प्याज भी एक अच्चा विकल्प है. इसके लिए आप एक बूंद प्याज के रस को एक बूँद शहद में मिलाकर इसे रात को सोने से पहले अपनी आंखों में लगायें.

ये आपकी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है [2]. इसको ऐसे लगाना है जैसे काजल लगाते हैं. इसके प्रयोग से आपकी आँखों को पहले जैसा ठीक किया जा सकता है.

गाय का घी

  • एक चम्मच गाय का घी
  • आधा चम्मच शक्कर
  • दो काली मिर्च

आँखों की रोशनी बढ़ने के लिए, काली मिर्च को पीस लें. इसे गाय के घी और शक्कर में मिलकर रोज़ाना सुभ खाली पेट लें. कुछ ही दिनों में आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाएगी.

मक्खन और मिश्री

रोज़ाना सुबह सवेरे कुछ न खाएं और न ही चाय पियें. खाली पेट आधा चम्मच ताजा मक्खन और आधा चम्मच डली वाली मिश्री को पीसकर, 5 पिसी हुयी काली मिर्च के साथ मिलाकर चाट लें.

इसके बाद थोडा सा कच्चा नारियल, लगभग 2-3 टुकड़े खूब चबा-चबाकर खाएं. उसके बाद थोड़ी सी मीठी सौंफ अच्छी तरह से चबा चबाकर खा लें. ध्यान रहे कि इसके बाद लगभग दो घंटों तक आपको कुछ भी नहीं खाना है.

ये प्रयोग थोड़ा लम्बा ज़रूर है, लेकिन आँखों की रोशनी तेज़ करने के लिए अचूक प्रयोग है. इससे आधा सीसी का दर्द भी दूर हो जता है. आपको ये प्रयोग २ से 3 महीने तक करना चाहिए.

Ankhon Ki Roshni Ke Liye Yoga | आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योग

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिएहेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग में दिए गए इस घरेलु नुस्खे को आजमाइए. निश्चित रूप से आपकी आंखों को बहुत फायदा मिलेगा.

वैसे तो बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक या अंग्रेजी दवाओं से इलाज के साथ दावा किया जाता है, कि उनसे आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता.

Ankhon Ki Roshni Ke Liye Yoga

आँखों में पानी आने को रोकने के लिए, कई बार डॉक्टर ऑपरेशन की सलाह भी देते हैं. लेकिन इस तरह के इलाज के साइड इफेक्ट भी हैं, और यह पूरी तरह 100% सफल भी  नहीं है.

यहां दी गई घरेलू औषधियां का इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में अपनी आंखों को प्राकृतिक तरीके से सेहतमंद बना सकते हैं| इसके लिए आपको नीचे की पोस्ट को देखना होगा|

आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? चश्मे से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे

आंखों की रोशनी प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए, या फिर आपको चश्मा लगा हो उसका नंबर कम करने या चश्मे से बिल्कुल छुटकारा पाने के लिए आपको घरेलू नुस्खा बता रहे हैं, जो कि बहुत सस्ता है और आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज है.

इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिन में नजर की कमजोरी आंखों से पानी आना आंखों का दर्द करना इन सब चीजों में यह काफी राहत देता है और इसके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ जाती है और आप पहले से कहीं ज्यादा बेहतर देख सकते हैं.

एलोवेरा और शहद के जूस से आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

एलोवेरा और शहद के जूस का लगातार सेवन करने से, आपके आंखों की रोशनी बढ़ जाती है [3]. आंखे दर्द करना बंद कर देती हैं, और आंखों में थकान महसूस नहीं होती.

यह जूस आपको किस प्रकार बनाना है यहां नीचे बता रहे हैं इस पोस्ट को पढ़े और इस जूस को बनाना सीखें.

शहद और एलोवेरा का जूस बनाने के लिए सामग्री

  • एलोवेरा का जूस 2 छोटे चम्मच
  • शहद 2 छोटे चम्मच
  • नींबू का रस दो छोटे चम्मच
  • छोटे-छोटे टुकड़े किए हुए अखरोट 2 चम्मच

इस जूस को बनाने के लिए आप यह सारी चीजें मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये| अब इसमें एक गिलास पानी और डाल कर अच्छी तरह फेंट लें|

बस अब आपका हेल्थ ड्रिंक तैयार है इस जूस को आप खाना खाने से लगभग आधे घंटे पहले पी लिया करें और अगर हो सके तो दिन में दो या तीन बार इसको पीने से बहुत जल्दी आपको आराम मिलेगा.

Aankhon Ki Roshni Ka Ilaj | आँखों की रोशनी बढ़ाने का तरीका

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये आप इस जूस का सेवन नियमित रूप से 4 से 6 सप्ताह तक कर सकते हैं| शहद, नींबू का रस, अखरोट और एलोवेरा का मिश्रण आपकी ऑप्टिक नर्व को काफी हद तक पोषण देता है.

Aankhon Ki Roshni Ka Ilaj

इससे आंखों में होने वाली समस्या बिल्कुल ठीक हो जाती है| और यह बिल्कुल प्राकृतिक जूस है इसे किसी भी तरह का आपको साइडइफेक्ट होने का खतरा भी नहीं है|

अगर आपकी आंखों में खुजली होती है या फिर आपकी ऑंखें ड्राय रहती हैं तो यह जूस इन मामलों में भी बहुत असरदार है| आँखों का धुंधलापन, या आँखों में जाला लगना जैसे रोग भी इससे बिलकुल ठीक होते देखे गए हैं|

नीचे आपको खाने के लिए कुछ चीज़ें बता रहे हैं, अगर आप इनको अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं तो आपको आँखों के रोग दूर करने में बहुत मदद मिलती है. इनके सेवन से लम्बे समय तक आप अपनी आँखों को निरोगी रख सकते हैं.

आँखों को निरोगी रखने के लिए इनका सेवन करें

  • रोज़ाना अंडे खाएं
  • मछली के सेवन से आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है
  • रोग़न बादाम के तेल से आँखों की मसाज करें
  • दूध, दही का सेवन करते रहें
  • सीज़न में गाजर ज़्यादा से ज़्यादा खाएं
  • गोभी खाने से आँखों को फायदा मिलता है
  • संतरा और मौसंबी खाते रहें

दोस्तों अगर आपको यह हमारी आँखों की रोशनी बढ़ाने वाली यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया करके हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने दोस्तों के बीच इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

1 thought on “आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे”

Leave a Comment