नारियल तेल के फायदे | Coconut Oil Benefits In Hindi | कैसे उपयोग करें

जानिए नारियल तेल के फायदे और इसके चमत्कारिक औषधीय गुणों के बारे में

Coconut Oil and Water Benefits In Hindi: नारियल का पेड़ एक अधिक लंबाई वाला बहुवर्षी और एकबीजपत्री पौधा होता है. इसमें शाखाएं नहीं होती है. तने के ऊपरी हिस्से पर लंबी-लंबी पत्तियां होती हैं. आम तौर पर नारियल का पेड़ (Coconut Tree) समुद्र के किनारों और नमकीन जगहों पर ही पाए जाते हैं.

नारियल तेल के फायदे और उसका उपयोग कैसे करें

Uses of Coconut: भारत में केरल में सबसे ज्यादा नारियल के पेड़ पाए जाते हैं. नारियल से तेल भी निकाला जाता है. इसके तेल के बहुत फायदे हैं.धार्मिक मान्यताओं की बात की जाए तो नारियल के पेड़ पर लगाने वाले फल का धार्मिक दृष्टि से बहुत ही अधिक महत्व हैं.

नारियल के फल को इसीलिए श्रीफल का नाम दिया गया है. हिंदू धर्म के धार्मिक अनुष्ठानों में इसका बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता हैं. इसके आलावा कुछ अन्य धर्मों में भी नारियल का उपयोग किया जाता हैं.

Coconut benefits

भारत में केरल के आलावा नारियल पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में उगते हैं. इसके आलावा महाराष्ट्र में मुंबई तथा तटीय क्षेत्रों व गोआ में भी नारियल के पेड़ों की पैदावार होती हैं. नारियल को बांग्ला में नारिकेल (Narikel) नाम से भी जाना जाता हैं. नारियल एक बेहद ही उपयोगी फल है.

नारियल के फायदे | Coconut benefits in Hindi

Coconut facts: नारियल का उपयोग कई तरह के रोगों को ठीक करने में किया जाता है. कच्चे नारियल का पानी लोग बड़े चाव से पीते हैं. फल पक जाने पर इसका तेल निकाला जाता है, जो कि खाना बनाने से लेकर सर में डालने के अलावा औषधीय उपयोग में और भी कई तरह के कामों में आता है.

नारियल एक देर से पचने वाला फल है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती. इसके आलावा यह मूत्राशय शोधक (Bladder Finder), रक्तविकार नाशक, बलवर्धक और वात-पित्त नाशक के तौर पर भी जाना जाता हैं. पेशाब संबंधी, उल्टी दस्त, जी मचलाना जैसे रोगों में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है [1].

नारियल के तेल के फायदे | Coconut oil benefits in Hindi

Benefits of Coconut Oil

नारियल के पानी की तासीर काफी ठंडी होती है. जब इसका फल सूख जाता है तो इससे Oil निकाला जाता है. नारियल का तेल बहुत ही गुणकारी (Beneficial) होता हैं.

  • त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है
  • सर में डालकर चम्पी करने से दिमाग़ की तरावट हो जाती है
  • मृत हो चुकी त्वचा को हटाकर ये उसमे प्राकृतिक चमक और निखार लाता है
  • महिलाओं की डिलेवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है
  • होंट फटने पर लगाने से मुलायम और गुलाबी बनाता है
  • चोट लग जाने पर नारियल तेल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है

नारियल तेल का महत्व | Coconut facts health benefits

नारियल का तेल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस और स्किन सन बर्न जैसी समस्याओं से निजात दिलाता हैं. नारियल के तेल का उपयोग नियमित रूप से होंठों पर किया जाए तो होंठ गुलाबी बने रहते हैं और फटते नहीं है. नारियल तेल शरीर पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी काफी हद तक मदद करता हैं.

नारियल तेल की मालिश के फायदे | Coconut Oil Massage Benefits

अपने कई चमत्कारी गुणों से भरपूर नारियल का तेल मालिश करने में भी किया जाता हैं. नारियल तेल से मालिश करने से शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं.

इसलिए आमतौर पर बीच (समंदर किनारे) और पार्लरों में बॉडी मसाज आम तेल की जगह हमेशा नारियल तेल से ही की जाती है. नारियल तेल की मालिश सभी उम्र के लोगों के लिए लाभदायक है, चाहे बच्चे हों या बुड्ढे या फिर नौजवान लोग.

नारियल तेल से मालिश के लाभ

चर्म रोगों से राहत- नारियल तेल से रोजाना मालिश करने से कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता हैं. इसके उपयोग से कई प्रकार के चर्म रोगों से मुक्ति मिलती हैं. वहीं अगर आप नारियल तेल को कपूर के साथ मिलाकर उपयोग करते हैं तो यह फोड़े फुंसी आदि में भी कारगर साबित होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद | Benefits of eating coconut for skin

अगर आप के शरीर से पसीने की बदबू आती है तो, आपके लिए कोकोनट ऑयल बड़ा लाभदायक साबित होगा. आमतौर पर लोग शरीर की बदबू को मिटाने के लिए बाज़ार में आने वाले डियो का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन उनका ज्यादा उपयोग करना घटक हो सकता है. डियो इस्तेमाल करने की वजह से कई लोगों को एलर्जी या स्किन संबधी रोग होने का खतरा होता है. इसलिए इनकी जगह नारियल तेल का उपयोग ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

अच्छी नींद लाने में सहायक

घर और ऑफिस में ज़्यादा काम हर किसी को थका देते हैं. जिसके कारण हम सुकून की नींद नहीं ले पाते. कई बार मानसिक तनाव जैसी स्थिति भी बनती है. इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल की मालिश बेहद फायदेमंद साबित होती है.

कोकोनट आयल से अपने पूरी बॉडी की मालिश करें. यह आपकी थकान को दूर करके आपको तरोताज़ा बना देता है. जिससे आपको एक बेहतरीन और सुकून की नींद ले सकते हैं.

नारियल तेल के बालों के लिए क्या लाभ हैं? | What is coconut oil good for hair?

coconut oil benefits for hair

नारियल तेल बालों के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता हैं. बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से दो मुंहे बालों की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है.

वहीं अगर आप नारियल तेल के साथ गुडहल के फूल, कड़ी पत्ता और नीम के पत्ते मिलाकर एक पेस्ट तैयार करके उपयोग करें तो यह बालों को कई गुना लाभ देता है.

इस पेस्ट को हल्का गर्म करके सिर की मालिश करने पर बालों की चमक बढती है. साथ ही डैंड्रफ और जुओं की समस्या भी खत्म हो जाती है.

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

अक्सर ही लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि अगर नारियल के तेल को चेहरे पर उपयोग किया जाए तो क्या होगा?. बता दें कि नारियल तेल का चेहरे पर उपयोग करने से आपके चेहरे की सुन्दरता निखरती है.

इससे हमारी रूखी और बेजान त्वचा में चमक आ जाती है. और ये पहले से और ज़्यादा तरोताजा और जवान नज़र आने लगती है. नारियल के तेल को पैरों की एडियों में लगाने से वो मुलायम हो जाती हैं और फटती भी नहीं हैं.

नारियल तेल के क्या नुकसान हैं? | Coconut oil benefits in hindi

कोई भी चीज कितनी ही फायदेमंद क्यों न हो उनका अधिक इस्तेमाल अक्सर ही नुकसानदायक होता है. ऐसा ही कुछ  नारियल के तेल के साथ भी है. अगर आप नारियल का उपयोग अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

नारियल तेल का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग संभवतः एलर्जी पैदा कर सकता हैं. हालांकी ये बहुत ही दुर्लभ स्तिथी में हो सकता है. एलर्जी की समस्या अभी तक न के बराबर लोगों में देखने को मिले है.

नारियल तेल का ज्यादा सेवन दस्त की वजह बन सकता है. दरअसल इसके पाचन में काफी समय लगता है. ऐसे में यह आंत के भीतर बाधा उत्पन्न कर सकता है जिससे दस्त (Diarrhea) की समस्या हो सकती है.

नारियल पानी में अन्य फलों और कोल्ड ड्रिंक जितनी शुगर की मात्रा तो नहीं पाई जाती है. लेकिन फिर भी अगर इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाए तो यह आपका फैट (मोटापा) बड़ा सकता है. इसलिए Coconut Water कम ही मात्रा में पीना चाहिए.

Leave a Comment