2019 में ये होंगे भारत के 10 सबसे अमीर राज्य, देखते ही रह जाओगे - Gazab Post Hindi

2019 में ये होंगे भारत के 10 सबसे अमीर राज्य, देखते ही रह जाओगे

भारत एक विकाशील अर्थव्यवस्था वाला देश है. भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में से एक है. जहां पर कई संस्कृति भाषा और कई अर्थव्यवस्थाओं है जो मिलकर राज्यों का निर्माण करती है. इन्हीं राज्यों के समावेश से भारत का निर्माण होता है. भारत 29 राज्य और 7 केन्द्रशासित प्रदेशों में बांटा हुआ है. सभी राज्य अपनी कुछ अलग पहचान रखते है साथ ही अपनी एक अर्थव्यवस्था भी.

राज्यों की जी डी पी (सकल घरेलू उत्पादन) अर्थात राज्य की वार्षिक आय और उनकी आर्थिक प्रगति के आधार पर देश के सबसे समृद्ध राज्यों के बारे में आज हम बात करने जा रहे है. चलिए जानते है भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में-

महाराष्ट्र

Image Source: Google

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है. महाराष्ट्र सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) उद्योगों के मामले में देश में पहले स्थान पर आता है. इसके आलावा यहां कई अन्य उद्योग हैं. महाराष्ट्र की वर्तमान वार्षिक आय की बात करें तो यह 25.35 लाख करोड़ रूपए है.

उत्तर प्रदेश

Image Source: Google

वर्तमान में 14.46 लाख करोड़ रूपए जी डी पी (वार्षिक आय) रखने वाला उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है. यूपी सबसे व्यापक रूप से विकासशील राज्यों में से एक माना जाता हैं.

तमिलनाडु

Image Source: Google

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु अपने ऐतिहासिक मंदिरों और अद्भुत पाक व्यंजनों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. यह सबसे उन्नत और साक्षर राज्यों में से एक है. इसकी वर्तमान जी डी पी 13.39 लाख करोड़ रूपए है.

कर्नाटक

Image Source: Google

दक्षिण भारत का ही एक और राज्य कर्नाटक जिसकी जी डी पी 12.80 लाख करोड़ रूपए है इस लिस्ट में शामिल है. कर्नाटक का प्राथमिक केंद्र बेंगलुरू है जहां देश के सबसे तेजी से विकासित हो रहे कई विशाल आई.टी. उद्योग है.

गुजरात

Image Source: Google

महात्मा गांधी की जन्मभूमि और पवित्र राज्य के तौर पर जाने जाने वाला गुजरात काफी प्रभावशाली और अत्यधिक श्रद्धेय राज्यों में से एक है. इसकी वर्तमान जी डी पी 12.75 लाख करोड़ रूपए है. गुजरात व्यापार के लिए सबसे अनुकूल राज्य माना जाता है.

पश्चिम बंगाल

Image Source: Google

देश के छठे सबसे अमीर राज्य के रूप में पश्चिम बंगाल ने 2019 में अपनी जगह बनाई है. जिसकी जी डी पी 9.20 लाख करोड़ रूपए है.

राजस्थान

Image Source: Google

वर्तमान में 7.50 लाख करोड़ रूपए जी डी पी वाले सुंदर रेगिस्तान की भूमि राजस्थान की आर्थिक आय का प्रमुख साधन पर्यटन है. राजस्थान के प्राथमिक शहरों में से एक जयपुर है जिसे गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता हैं.

तेलंगाना

Image Source: Google

हाल ही में आंध्र प्रदेश से अलग करके बनाया गया तेलंगाना कम ही समय में अपनी अलग पहचान बनाने में सफल रहा है. तेलंगाना 7.50 लाख करोड़ रूपए की जी डी पी के साथ इस सूची में शामिल हुआ है.

केरल

Image Source: Google

देश के सबसे शिक्षित राज्य के तौर पर पहचाने वाले केरल की आय का मुख्य साधन मालाबार के उष्णकटिबंधीय तट पर मछली पकड़ने और खेती है. केरल की वर्तमान जी डी पी 7.48 लाख करोड़ रूपए है.

मध्य प्रदेश

Image Source: Google

देश के बीचों बीच बसे और भारत के दिल के रूप में जाने जाने वाले मध्य प्रदेश की वर्तमान में जी डी पी 7.35 लाख करोड़ रूपए है. मध्य प्रदेश धीरे-धीरे मील के पत्थर के रूप में लगातार विकास कर रहा है.

Leave a Comment