गज़ब रोचक तथ्य जैसे कि दुनिया में कोई भी फल नीले रंग का नहीं है, ऐसा खाना जो कभी ख़राब नहीं होता - Gazab Post Hindi

गज़ब रोचक तथ्य जैसे कि दुनिया में कोई भी फल नीले रंग का नहीं है, ऐसा खाना जो कभी ख़राब नहीं होता

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि तिब्बत के ऊपर से कभी भी कोई प्लेन नहीं उड़ता, ऐसा क्यूँ है, और केले के अन्दर कोई बीज नहीं होते तो फिर ये केला उगता कैसे है?, और पूरी दुनिया में कोई भी फल नीलें रंग का नहीं होता. अगर आप ऐसे ही रोचक तथ्य और उलझे हुए सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा देखें.

दोस्तों आपने केले तो ज़रूर खाएं होंगे, लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है क्या केले के अन्दर जब कोई बीज नहीं होता तो लोग इसका पेड़ कैसे लगाते हैं?.

आप सभी ने कई तरह के फल देखें होंगे उन सभी में अन्दर बीज होता है, जिसको बोने से उस फल का पेड़ लगता है, लेकिन केले के अन्दर कोई बीज नहीं होता. ऐसा इसीलिए होता है दोस्तों केले के बीज उसके पौधे के नीचे जड़ में होते हैं, और एक केले के पौधे में से तीन से पांच बीज निकलते हैं, जिन्हें फिर से उगाया जा सकता है.

तिब्बत के ऊपर से कभी भी कोई प्लेन नहीं उड़ता?

दोस्तों तिब्बत चीन के दक्षिण पश्चिम में स्थित है, तिब्बत के पठार पूरी दुनिया में सबसे ऊँचे है इसलिए तिब्बत को “रूफ ऑफ़ द वर्ल्ड” भी कहा जाता है.

ये हिमलाय पर्वत श्रुंखला के अंतर्गत आता है और इसकी ऊंचाई लगभग 6 हज़ार मीटर से अधिक है. और यहीं एवरेस्ट और कंचनजंगा जैसे पहाड़ हैं.

और ये पहाड़ हवाई जहाज़ों के लिए एक दीवार की तरह हैं, जिन्हें पार कर पाना किसी कमर्शियल प्लेन के लिए नामुमकिन है क्योंकि सभी जहाज 5-8 हज़ार फुट ऊँचाई तक ही उड़ने में सक्षम हैं. और इतनी ऊँचाई पर ऊपर ऑक्सीजन भी नहीं होता, इसलिए तिब्बत के ऊपर से कभी भी हवाई जहाज नही उड़ते.

क्या आप जानते है कि अमेरिका के नियम और कानून कई देशों से बहुत अलग हैं. अमेरिका का एक शहर है जिसका नाम है नेब्रास्का, और अगर आपने यहाँ के किसी चर्च में छींक दिया तो आप पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है.  और आपको ये भी बता दें कि कोई भी व्यक्ति आँख खोलकर कभी नहीं छींक नही सकता.

दोस्तों हमारा IQ लेवल जैसे जैसे बढ़ता है वेसे वेसे हमारे दिमाग में झुर्रिया बढ़ने लगती हैं, और जिस व्यक्ति को ये झुर्रिया ज्यादा होती है वो उतना ही ज्यादा समझदार होता है. औसतन एक आम इन्सान के दिमाग में रोज़ाना लगभग सात हज़ार से भी ज़्यादा आइडियाज आते हैं.

अगला फैक्ट उन लोगों के लिए जो भारत का नाम पूरा दुनिया में करना चाहते है, जो अपने देश पर गर्व करते हैं. हमारे देश कई महान व्यक्ति हुए हैं. जिनमें से एक हैं, विज्ञान के क्षेत्र में देश का नाम ऊँचा करने वाले एपीजे कलाम.

दोस्तों जब कलाम स्विट्ज़रलैंड के दौरे पर गए थे तो वहां के प्रेसिडेंट ने एपीजे कलाम के आने की वजह से उनके देश में नेशनल विज्ञान दिवस घोषित कर दिया था और अमेरिका के शिकागो में स्वामी विवेकानंद के नाम पर सड़क भी है.

आप में से ज्यादातर लोग OTP के बारे में जानते होंगे और इसका पूरा नाम ONE TIME PASSWORD है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये क्यों और कहाँ इजाद हुआ था?.

दरअसल अमेरिका के एक वकील के खाते से किसी ने तीन हज़ार डॉलर निकाल लिये थए, इसके बाद उस बकील ने बैंक के साथ मिलकर चोर का पता लगाया जिसमे पता चला कि वो चोर जापान से है और उसने दूसरे 6 लोगों के बैंक खातों के साथ भी ऐसा ही किया था.

साल 2008 के बाद से ही बैंक में पैसों के लेनदेन के लिए OTP जारी किया गया, सबसे ख़ास बात ये राखी गयी कि ये OTP कोड कुछ सेकंड के लिए ही काम करता है, और इसको सिर्फ एक बार ही उपयोग किया जा सकता है. जिससे कोई भी हैकर इसको हैक न कर सके.

दोस्तों दुनिया में जब कोई भी व्यक्ति या जानवर रोता है, तो उसके आंसू निकलते हैं लेकिन क्या आपको पता है जब नवजात शिशु रोते हैं तो उनकी आँखों से आंसू क्यूँ नहीं निकलते?.

क्योंकि जब बच्चे पैदा होते हैं पैदा होने के कुछ दिनों तक उनके शरीर में लेक्रिमल ग्लांस नही बनते हैं, जोकि शरीर में आंसू बनाते हैं. इसलिए छोटे शिशुओं को जब रोना आता तो उनके आंसू नहीं आते.

हमारे घरों में कई तरह के कीड़े-मकोड़े मौजूद होते हैं जैसे मकड़ी, छिपकली, क्रोक्रोच आदि. आपके ये तो पता होगा कि छिपकली अपनी पूंछ को फिर से उगा सकती है, यानि की उसकी पूँछ को काट दिया जाए तो कुछ दिनों बाद वो फिर से वापिस बढ़ने लगती है सकती है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि जो क्रोक्रोच होता है वो बिना सिर से कई दिनों तक जीवित रह सकता है.

दोस्तों आपने कई तरह के फल खाए होंगे, फलों के स्वाद और रंग अलग अलग होते है लेकिन क्या आप जानते है कि पूरी दुनिया कोई में भी फल नीलें रंग का नही होता है. ब्लू बैरी भी बैगनी रंग की होती है न कि नीले रंग की.

हम रोज़ाना खाना खाते हैं और हमारे भोजन में कई तरह के व्यंजन होते हैं, हर खाने वाली चीज की एक्सपायरी डेट होती है. मतलब कि कोई भी खाने वाली चीज़ हो वो फल हो या आपका खाना ये एक निश्चित समय के साथ ख़राब होने लगते हैं.  लेकिन दोस्तों इस पूरी दुनिया में शहद एक मात्र ऐसा खाध पदार्थ है जो कभी भी ख़राब नहीं होता.

पूरी दुनिया में पढ़े लिखे लोग, जो विज्ञान को जानते हैं या समझते हैं उन्होंने एक नाम ज़रूर सुना होगा “डॉ. अल्बर्ट आइन्स्टीन” इन्होंने कई तरह के सिद्धांत दुनिया को दिए हैं, लेकिन इनके बारे में एक रोचक तथ्य है कि इन्होने कभी भी अपने जीवन में मोज़े यानी कि सॉक्स नहीं पहने थे.

दोस्तों आपको गज़ब पोस्ट हिंदी के इन फैक्ट में से कौनसा फैक्ट सबसे अच्छा लगा कमेंट करके हमें ज़रूर बताएं.

Leave a Comment